Jan Dhan Yojana : जन धन योजना वाले खाताधारकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी | pardhanmantri jandhan yojna

Jan Dhan Yojana : जन धन योजना वाले खाताधारकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी

Jan Dhan Yojana
pardhanmantri jandhan yojna


Jan Dhan Yojana: pardhanmantri jandhan yojna के तहत खोले गए बैंक अकाउंट कोरोना महामारी में बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुए। भारत देश में लगाये गये लॉकडाउन के दौरान झारखंड के व्यक्तियों के खाते में 365.29 करोड़ रुपए जमा किए गए। इसकी जानकारी केंद्रीय राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को राज्यसभा में महेश पोद्दार के पश्नों के जवाब में बताई थी। उन्होंने कहां कि लॉकडाउन के समय अप्रैल से अगस्त 2020 के बीच झारखंड में जन-धन अकाउंटों में करोड़ों रुपए जमा हुए थे। 20 जनवरी 2021 तक राज्य में 1,52,266 खाते हैं। जिनमें 1,28,43,490 अकाउंट में लेन-देन चालू  है। सरकार जल्द ही लाभार्थियों को राशि बढ़ाने का फैसला करेगी। ठाकुर ने बताया कि इस योजना के तहत देश में खोले 41.70 करोड़ खाते है और 35.92 करोड़ अकाउंट में लेन-देन हो चालू है। राज्यसभा सदस्य महेश पोद्दार ने बताया कि झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड लगातार घाटे में जा रही है ।  इस तरह के  निगम को जल्द से  जल्द ही परिस्थितियों का आकलन करते हुए समस्याओं को करना चाहिए। उन्होंने सदन में पूछे गए सभी सवाल पर बताया कि भारत देश में भारतीय सौर उर्जा निगम लिमिटेड के माध्यम से सस्ता सोलर पावर प्राप्त है। जिसकरी खरीद बढ़ाकर खर्च और घाटा कम किया जा सकता है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में सेकी ने देश के विभिन्न बिजली वितरण कंपनियों के बीच रिन्यूएबल एनर्जी की बिक्री के समझौते कराए हैं। जिनमें झारखंड बिजली वितरण लिमिटेड का 700 मेगावाट बिजली खरीद समझौता भी शामिल हैं।

Read all-
गन्ने के खेत में बाघ को देखकर  गांव वालों में मची भगदड़


यह Jan Dhan Yojana क्या है?

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को पीएम जन-धन योजना की घोषणा की थी और यह योजना 28 अगस्त 2014 को चालू हुई थी। इस योजना के अंतर्गत भारत देश के गरीबों के बैंक और पोस्ट ऑफिस में जीरो बैलेंस पर खाते खोले जाते हैं।

जनधन खाता खुलवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

जन-धन खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या नरेगा कार्ड आवश्यक रूप से होना चाहिए इस योजना के अंतर्गत  अकाउंट  फ्री में खोले जाते हैं  अगर किसी भी व्यक्ति को  चेक बुक चाहिए तो  उसके लिए व्यक्ति को भुगतान करना पड़ता है ।

इस योजना से क्या लाभ

(1) इस योजना अंतर्गत खोले गए खातें में कोई मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती।

(2) इस योजना के अंतर्गत आपके अकाउंट में ₹100000 का दुर्घटना बीमा खबर भी प्राप्त होता है।

(3) इस योजना के अंतर्गत खोले गए खातों पर ब्याज भी प्राप्त होता है।

(4) इस योजना के अंतर्गत विशेष तौर पर महिलाओं के खाते में पांच हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्राप्त होती है।

(5) इस योजना के अंतर्गत जन-धन खाते पर तीस हजार का जीवन बीमा प्राप्त होता है।

(6) इस योजना के अंतर्गत  खुले खातों पर ग्राहकों को डेबिट कार्ड भी दिया जाता है।

(7) इस योजना के अंतर्गत खाताधारकों को कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त होता है।

Jan Dhan Yojana के माध्यम से, सरकार ने करोड़ों लोगों तक बैंकिंग सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित की। इन खातों के माध्यम से, सरकार पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान), वृद्धावस्था पेंशन, फसल बीमा योजना के लाभ और यहां तक ​​कि एलपीजी सब्सिडी वाली राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी जाती है।

Read all- What is the toolkit ? प्रोपेगेंडा वॉर के सबसे तेज हथियार की पूरी जानकारी


pardhanmantri jandhan yojna की महत्वपूर्ण बातें

इस योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को  चालू की गई थी  इस योजना का उद्देश्य है कि हर परिवार को बैंकिंग रण बीमा और पेंशन  सेवाओं से जोड़ना और साथ ही साथ वित्तीय साक्षरता का  निर्माण भी  करना । पीएमजेडीवाई की वेबसाइट के अंतर्गत वर्तमान में इस योजना के तहत खाता खोलने वालों की संख्या 41.75 करोड़ है। इन खातों में 137,755.08 करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं।

PMJDY खाते के लाभ

इस योजना के अंतर्गत 30,000 रुपये का जीवन बीमा भी प्राप्त होता है। आप इसी योजना के बारे में जानने के लिए सभी शर्तें PMJDY वेबसाइट से पढ़ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments