आधार कार्ड गायब हो गया है और मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड में नहीं लगा है तो किस तरह से प्राप्त करें दूसरा आधार कार्ड | aadhar card mein mobile number kaise badle

आधार कार्ड गायब हो गया है और मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड में नहीं लगा है तो किस तरह से प्राप्त करें दूसरा आधार कार्ड (aadhar card mein mobile number kaise badle)

aadhar card mein mobile number kaise badle


यह किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड गायब हो जाता है या खो जाता है और उस आधार कार्ड में व्यक्ति का मोबाइल नंबर भी नहीं लगा है तो इससे व्यक्ति बहुत ही परेशान होता है चलो हम बताते हैं आपको परेशान होने की कोई बात नहीं है आप अपने आधार कार्ड का द्वारा ऑनलाइन प्रिंट अपने आप निकाल सकते हैं इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा। क्योंकि आजकल आधार कार्ड के बिना कुछ नहीं है इसीलिए हर व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है तो चलो हम बताते हैं आपको-

सबसे पहले व्यक्ति को आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाकर वहां दिए गए लिंक पर क्लिक करें- www.uidai.gov.in

इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिस पर आप को Get Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा उसमें सबसे नीचे Order Aadhaar PVC card का ऑप्शन दिखेगा आप उस पर जाकर क्लिक करें

aadhar card mein mobile number kaise badle


इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा वहां पर आपको 12 अंकों का आधार नंबर या फिर एक 16 अंकों का वर्चुअल आईडी नंबर दर्ज करना होगा और उसके नीचे कालम में सिक्योरिटी कोर्ट को दर्ज करना पड़ेगा सिक्योरिटी कोड वही जो कैप्चा वाले ऑप्शन में दिखता है वही सिक्योरिटी कोड होता है।

aadhar card mein mobile number kaise badle


और आपको Mobile number is not Registered वाले ऑप्शन पर टिक कर देना यहां पर एक आपको नया मोबाइल नंबर दर्ज करने वाला ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको नया मोबाइल नंबर दर्ज करना पड़ेगा और दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा और इस ओटीपी को दिए गए ऑप्शन में फीड कर देना । नियम और शर्तों को ध्यान पूर्वक पढ़ना और सहमत वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना।

आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा और वहां पर आपको एक ₹50 का पेमेंट करना पड़ेगा इस ₹50 में आपको स्पीड पोस्ट और जीएसटी सभी शुल्क शामिल होंगे पेमेंट मॉड वाले ऑप्शन पर चुनकर आप यूपीआई या ऑनलाइन बैंकिंग आदि के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट हो जाता है।

पेमेंट हो जाने के बाद आपको एक स्लिप प्राप्त होगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और आपने आधार कार्ड को दोबारा प्रिंट कर दिया जाएगा 15 दिनों के अंदर ही स्पीड पोस्ट की सहायता से आपके दिए गए पते पर आधार कार्ड को भेज दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments