Why is the ozone layer important | ओजोन परत क्यों महत्वपूर्ण है | What is ozone

Why is the ozone layer important | ओजोन परत क्यों महत्वपूर्ण है | What is ozone

Why is the ozone layer important
ozone layer


दोस्तों आपने ओजोन परत का नाम तो सुना ही होगा कि ओजोन परत क्यों महत्वपूर्ण है (Why is the ozone layer important) आज हम आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि (Why is the ozone layer important) ओजोन परत क्यों महत्वपूर्ण है और ओजोन क्या है (What is ozone) तो आप लोग Why is the ozone layer important) ओजोन परत क्यों महत्वपूर्ण है के बारे में पूरी जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा देखिए यदि हमारा आजकल आप लोगों को अच्छा लगे तो अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करिए।

Why is the ozone layer important


ओजोन ऑक्सीजन का अपरुप है। इसकी खोज क्रिसचेन  फैडरिक स्कोनविन ने  की थी। इसका नामकरण सानबाइन ने किया। जबकि o3 सूत्र सौरेट ने दिया था। यह हल्की नीली जहरीली गैस है जो समताप मंडल में 20 से 35 किलोमीटर के क्षेत्र में पाई जाती है ओजोन को पृथ्वी का सुरक्षा कवच या पृथ्वी का छाता कहते हैं यह सूर्य से आने वाली अल्ट्रावायलेट पराबैंगनी B.C किरणों को पृथ्वी पर आने से रोकती हैं । इन किरणों की खोज रिटर ने की थी। जब पराबैंगनी किरणें पृथ्वी पर बहुत अच्छी हैं तो मनुष्य में  त्वाचा या नेत्र रोग हो जाता है। वह जो सुबह 8:00 बजे से बढ़ना शुरू तथा शाम 6:00 बजे से घटना शुरू हो जाता है। पेड़-पौधे पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा फाइकोसाइनीन के द्वारा करते हैं। ओजोन परत सितंबर अक्टूबर में पतली हो जाती है भारत में ओजोन परत सबसे मोटी श्रीनगर तथा सबसे पहले त्रिवेंद्रम में है। ओजोन छिद्र का पता सर्वप्रथम अमेरिका से वैज्ञानिक जोसेफ फोरमेन ने 1973 मे निबंन-7 यान की सहायता से अंटार्कटिक महाद्वीप पर जाकर लगाया। ओजोन क्षरण को डोबसन स्पेक्ट्रोफोटोमीटर से मापते हैं और स्कीम मापने की इकाई डोबसन है। जब ओजोन 220 डोबसन से कम होती है तो इसे ओजोन क्षरण कहा जाता है। ओजोन क्षरण फ्रिज, A.C निकलने वाली गैस फ्रीयान, CFC  ( क्लोरो फ्लोरो कार्बन), HFC  ( हाइड्रो फ्लोरो कार्बन) के द्वारा होता है । CFC  ( क्लोरो फ्लोरो कार्बन) वायुमंडल में पहुंचकर क्लोरीन गैस बनाती है। क्लोरीन का एक अणु ओजोन के 1 लाख अणुओं को नष्ट कर देता है। ओजोन का द्वितीय प्रदूषक नाइट्रोजन ऑक्साइड को कहते हैं जो समताप मंडल में जेट विमानों द्वारा फैलता है। ओजोन मीथेन से क्रिया करके  फार्मेल्डिहाइड गैस बनाती है।

ओजोन क्षरण से निपटने के लिए  वियना समझौता 1985 में तथा मॉन्ट्रियल समझौता 16 सितंबर 1987 को हुआ। इसी कारण से वर्ल्ड ओज़ोन डे हर साल 16 सितंबर को ही  मनाया जाता है।

ओजोन से होने वाले नुकसान

ozone layer
ozone layer


वैज्ञानिकों का कहना हैं कि ओजोन परत के बिना हमारी  धरती पर जीवन का अस्तित्व ही समाप्त हो जाएगा। ओजोन परत के सुरक्षित न होने से लोगों, पेड़ों और पशुओं के जीवन पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। ओज़ोन की परत कमी से प्राकृतिक का संतुलन बिगड़ता जा रहा है, सर्दियों की तुलना में अधिक गर्मी होती है, सर्दियां अनियमित रूप से आती हैं और ग्लेशियर पिघलने शुरू हो जाते हैं।

Why is the ozone layer important -ओजोन परत के उपयोग

ओजोन का उपयोग जल को कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता है और जहाँ अधिक भीड़ होती है वहां वातावरण अधिक दूषित रहता है ।  जैसे रेलवे स्टेशन आदि , ऐसी जगहों की वायु को शुद्ध करने के लिए भी ओजोन का इस्तेमाल किया जाता है। उद्योग क्षेत्र में रेशम और संश्लेषित कपूर आदि को बनाने के लिए भी ओजोन का उपयोग किया जाता है। कपड़ो , तेल , स्टार्च आदि के लिए विरंजक के रूप में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों यदि आप लोग कुछ महत्वपूर्ण जानकारी चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर देख सकते हैं

subhash chandra bose- सुभाष चंद्र बोस के बारे में पूरी जानकारी-

https://www.kalltak.in/2021/09/subhash-chandra-bose.html

Read All- First generation of computer (प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर)-

https://www.dailygk24.com/2021/08/first-generation-of-computer.html

Read All- second generation computer ( द्वितीय पीढ़ी कंप्यूटर)-

https://www.dailygk24.com/2021/09/second-generation-computer.html




Post a Comment

0 Comments