History of computer | कंप्यूटर का इतिहास | Generation of Computer | कंप्यूटर की समस्त पीढ़ियां | Generation of Computer in hindi

History of computer | कंप्यूटर का इतिहास | Generation of Computer | कंप्यूटर की समस्त पीढ़ियां | Generation of Computer in hindi


दोस्तों आज का कंप्यूटर का युग चल रहा है क्योंकि हम कंप्यूटर के बिना कुछ नहीं कर सकते कहीं भी हो मेडिकल हो यह स्कूल या फिर कोई दुकान ही हो सभी जगह पर कंप्यूटर का ही प्रयोग किया जाता है आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे History of computer (कंप्यूटर का इतिहास) और Generation of Computer (कंप्यूटर की समस्त पीढ़ियां) के बारे में कि कंप्यूटर का इतिहास क्या है और कंप्यूटर के समस्त पीढ़ियां किस प्रकार उपयोग की गई कौन से जनरेशन में किस टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया आप भी Generation of Computer in hidni और History of computer in hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पड़ेगा।

History of computer (कंप्यूटर का इतिहास)
Generation of Computer (कंप्यूटर की समस्त पीढ़ियां)

History of computer (कंप्यूटर का इतिहास)

History of computer
History of computer

History of computer (कंप्यूटर का इतिहास)- सबसे पहले गणना करने के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली डिवाइसों में जो डिवाइसें थी वह मैकेनिकल डिवाइसें थी । अबेकस को पहला कंप्यूटर कहा जाता था गणना करने के लिए अबेकस का प्रयोग आजकल भी बहुत से विद्यालयों में किया जाता है। इसके बाद में पास्कल, लोरेंस, जैकब आदि ने बहुत सी डिवाइसें से बनाई परंतु किसी भी डिवाइस में मेमोरी का प्रयोग नहीं किया गया। फिर उसके बाद सत्रहवीं शताब्दी में चार्ल्स बैबेज ने एनालिटिकल और डिफरेंस मशीन का अविष्कार किया और इन मशीनों में मेमोरी का प्रयोग किया गया और इसी मशीनों के कारण ही आधुनिक युग की शुरुआत हुई बाद में आज के सभी कंप्यूटरों में मेमोरी की सबसे बड़ी विशेषता होती है इसी के कारण चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का जनक कहा जाता है।

ENIAC प्रथम इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर है और यहीं से इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का युग प्रारंभ हुआ था।

Generation of Computer (कंप्यूटर की समस्त पीढ़ियां)

Generation of Computer in hindi
Generation of Computer in hindi

कंप्यूटर पीढ़ी के इन रूपों में विभाजित हैं। इस आर्टिकल में कंप्यूटर की समस्त पीढ़ियों को समय के अनुसार और साथ ही इस्तेमाल की जाने वाली सभी तकनीकों का विस्तृत वर्णन किया गया है और अभी तक कंप्यूटर की 5 पीढ़ियां ही विकसित हुई हैं।

Generation of Computer in hindi (कंप्यूटर की समस्त पीढ़ियां)


(1) First Generation of Computer (प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर)
(2) Second Generation of Computer (द्वितीय पीढ़ी के कंप्यूटर)
(3) Third Generation of Computer ( तृतीय पीढ़ी के कंप्यूटर)
(4) Fourth Generation of Computer ( चतुर्थ पीढ़ी के कंप्यूटर)
(5) Fifth Generation of Computer (पांचवी पीढ़ी के कंप्यूटर)


कंप्यूटर की 5 पीढ़ियां का वर्णन नीचे विस्तृत रूप में दिया गया है-

(1) First Generation of Computer (प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर)- प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटरों में वेक्यूम ट्यूब टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता था और इसने कंप्यूटर को उत्पन्न कर इसमें गणना करना संभव किया। प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटरों का प्रयोग वैज्ञानिक एप्लीकेशन के लिए किया जाता था। इन पीढ़ी के कंप्यूटरों का उपयोग 1945-1954 तक किया गया।

(2) Second Generation of Computer (द्वितीय पीढ़ी के कंप्यूटर)- द्वितीय पीढ़ी के कंप्यूटरों में ट्रांजिस्टर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया था इस टेक्नोलॉजी ने कंप्यूटर के आकार को थोड़ा छोटा कर दिया परंतु इसके साथ साथ कंप्यूटरों को तेज भी कर दिया था इन पीढ़ी के कंप्यूटरों का उपयोग 1955-1964 तक किया गया।

(3) Third Generation of Computer ( तृतीय पीढ़ी के कंप्यूटर)- तृतीय पीढ़ी के कंप्यूटरों में इंटीग्रेटेड सर्किट  ( आई.सी.) टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया आफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटरों को भरोसेमंद तथा और तेज समझा जाने लगा। इन पीढ़ी के कंप्यूटरों का उपयोग 1965-1974 तक किया गया ।


(4) Fourth Generation of Computer ( चतुर्थ पीढ़ी के कंप्यूटर)- चतुर्थ पीढ़ी के कंप्यूटरों में माइक्रोप्रोसेसर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया जो प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर द्वितीय पीढ़ी के कंप्यूटर तथा तृतीय पीढ़ी के कंप्यूटरों से बहुत अधिक तेज भरोसेमंद तथा साइज में छोटा पाया गया जिसे आप आसानी से कहीं भी इधर उधर ले जा सकते और रख सकते थे। इस पीढ़ी के कंप्यूटरों का उपयोग 1975 से लेकर आज तक उपयोग किया जा रहा है।

(5) Fifth Generation of Computer (पांचवी पीढ़ी के कंप्यूटर)- पांचवी पीढ़ी के कंप्यूटरों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया गया जो कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में सर्वोपरि सिद्ध करता है जिसमें यह अपने खुद के आई. क्यू. का भी इस्तेमाल करता है। इन कंप्यूटर का उपयोग वर्तमान समय में किया जा रहा है।



(2)- Basic Applications of Computer ( कंप्यूटर के मूल अनुप्रयोग)

Post a Comment

0 Comments