What Is Input Device In Hindi | इनपुट डिवाइस किसे कहते हैं? | What Is Input Device

What Is Input Device In Hindi | इनपुट डिवाइस किसे कहते हैं?

जय हिंद दोस्तों यदि आप एक छात्र हैं या आप किसी जॉब के लिए कंप्यूटर के पढ़ाई करना चाहते हैं या फिर कंप्यूटर के पढ़ाई कर रहे हैं तो आप लोगों को अधिकतर कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस के बारे में सुनने को अवश्य मिलता होगा परंतु क्या आप लोग जानते हैं की Input Device क्या होते हैं और इन Input Device के कंप्यूटर में कौन-कौन से कार्य होते हैं। अधिकतर बहुत से छात्रों को Input Device के बारे में पता ही नहीं होता है की Input Device क्या है? आप लोगों को भी Input Device की जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं क्योंकि आज हम अपने इस आर्टिकल मैं आप लोगों के लिए Input Device से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया हूं। जैसे (1) What Is Input Device In Hindi, What Is Input Devices, (2) input devices for computers examples, input devices examples. यदि आप Input devices की पूरी जानकारी बेहद सरल और स्पष्ट शब्दों में चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें तो आइए हम बिना देरी किए input devices को शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि what is input devices (इनपुट डिवाइस क्या होते हैं?)

What Is Input Device In Hindi | What is input Device

What Is Input Device

What Is Input Device

इनपुट डिवाइस कंप्यूटर का एक बहुत महत्वपूर्ण भाग है इसकी सहायता से किसी भी तरह के डाटा वा निर्देशों को हम कंप्यूटर में बहुत ही आसानी से डाल सकते हैं और अपनी इच्छा के अनुसार विभिन्न टास्क को पूरा कर पाते हैं इसीलिए इनपुट डिवाइस कंप्यूटर का एक सबसे जरूरी भाग माना जाता है वैसे तो आजकल सभी लोग कंप्यूटर चलाते हैं लेकिन कंप्यूटर के एक खास भाग जैसे इनपुट डिवाइस किसे कहते हैं इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को संपूर्ण रुप से ही होती है।

कंप्यूटर में किसी भी सूचना और डाटा को प्रोसेस करवाने के लिए जिन हार्डवेयर और भाग का प्रयोग किया जाता है उसे हम इनपुट डिवाइस कहते हैं आप लोगों को बता दें डिवाइस का तात्पर्य उस जानकारी से है जो कंप्यूटर में प्रोसेस करने के लिए भेजी जाती है।

दूसरे शब्दों में इनपुट डिवाइस की परिभाषा

किसी भी निर्देशन एवं डाटा को कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस के माध्यम से ही उपलब्ध कराया जाता है कंप्यूटर उपलब्धता एवं सूचनाओं को प्रोसेस करता है ताकि एक नियत आउटपुट प्राप्त किया जा सके।

(Input is an anatomy of the computer which is kindly referred as the data on information which  is used to take as input by the computer system so that a certain processing may take place to let you have a definite output.)

इनपुट डिवाइस और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसें होती हैं जो किसी कंप्यूटर सिस्टम में इनपुट देने के लिए प्रयोग की जाती हैं। इन यंत्रों को जो इनपुट और आउटपुट के लिए इस्तेमाल होती हैं उसे पेरीफेरल्स कहते हैं इनपुट डिवाइस कई प्रकार के होते हैं जिनका वर्णन नीचे आर्टिकल में किया गया है।

हमें भरोसा  है की अब आप सभी लोग जान गये होगे की इनपुट डिवाइस क्या होती है? (What Is Input Device In Hindi) तो दोस्तों हम आगे बढ़ते हैं तथा कंप्यूटर के सभी इनपुट डिवाइस के बारे में संपूर्ण रुप से जानकारी दी गई हैं।

(2) Input devices for computers examples

कंप्यूटर सिस्टम को इनपुट देने के लिए कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग किया जाता है। इन उपकरणों के उदाहरण नीचे दिए गए हैं।

Many other electronic devices are used to give input to a computer system. Examples of these tools are given below. .........


(1) Keyboard
(2) Mouse
(3) Joystick
(4) Scanner
(5) Bar code Reader
(6) Light pen

input devices examples
input devices examples

इन सभी इनपुट डिवाइस के बारे में नीचे विस्तृत रूप से जानकारी दी गई है--

(1) Keyboard

आप लोगों ने कंप्यूटर में कीबोर्ड का प्रयोग किया अवश्य होगा क्योंकि की-बोर्ड (Keyboard) इनपुट डिवाइस होता है जो किसी कंप्यूटर सिस्टम में Letters (शब्द), Number (संख्या), Symbol (चिन्ह), टाइप करने के साथ ही कंप्यूटर में Text कमांड देने में भी सहायक होता है। कीबोर्ड में कई तरह की Key होती हैं जैसे (1) अल्फाबेट की, (2) न्यूमेरिकल की, (3) फंक्शन की, (4) स्पेशल की, एवं (5) मल्टीमीडिया की।

क्या आप जानते हैं कि Key हमारी कौन-कौन सी होती हैं?

(1) Alphabetical Keys (अल्फाबेट की)  --A to Z.
(2) Numericel  Keys (न्यूमेरिकल की) --- 0 To 9.
(3) Function Key (फंक्शन की) --- F1, F2, to F12.
(4) Special Key (स्पेशल की) --- Shift, Ctrl, Alt, Enter etc.
(5) Arrow key ----Up, Down, Left, Right.
(6) Multimedia Keys (मल्टीमीडिया की)---- Play, Pause, etc (Only in Multimedia Keyboards)

(2) Mouse

माउस भी एक तरह का इनपुट डिवाइस है। माउस कंप्यूटर सिस्टम में सामान्य निर्देश देने के लिए उपयोग किया जाता है जैसे - Text को सिलेक्ट करने, icons, Files तथा फोल्डर को Move तथा सेलेक्ट करने का कार्य करता है।


• माउस दो तरह के होते हैं-

(1) मैकेनिकल माउस
(2) ऑप्टिकल माउस

आज कल कंप्यूटर यूजर के द्वारा ज्यादातर ऑप्टिकल माउस का ही प्रयोग किया जाता है इसमें दो बटन होती हैं लेफ्ट बटन और राइट बटन तथा तीसरी बटन जो होती है उसे स्क्रोल बटन कहते हैं यह बटन ऑप्टिकल माउस में पाई जाती है।

(3) Joystick

जॉयस्टिक भी एक इनपुट डिवाइस होता है जो कंप्यूटर सिस्टम में इनपुट देने के लिए प्रयोग किया जाता है जॉयस्टिक का अधिकतम उपयोग गेम एप्लीकेशन के लिए किया जाता है इसके नाम से हीरो मालूम होता है कि यहां गेम खेलने में अधिकतर उपयोग किया जाता है। जॉयस्टिक में Buttons होते हैं जिनका प्रयोग करके प्रोग्राम को कंट्रोल किया जाता है। वर्तमान समय में कंप्यूटर में Usb Port से Joystick को Easily कनेक्ट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -
(1) History of Computer(कंप्यूटर का इतिहास)
(2) Characteristics of the Computers (कंप्यूटर के लक्षण)

(4) Scanner

स्कैनर का प्रयोग हम किसी हार्ड कॉपी जा फोटोग्राफ को स्कैन करने के लिए करते हैं। यह हार्ड कॉपी या फोटोग्राफ को स्कैन करके डिजिटल फॉर्म में बदल कर कंप्यूटर में रख सकते हैं एक जेराॅक्स मशीन की तरह काम करता है जो किसी हार्डकॉपी का बिल्कुल दूसरी प्रति सॉफ्ट फॉर्म में बदल कर देता है। इस डिवाइस को हम कंप्यूटर सिस्टम में USB या पैरेलल पोर्ट से कनेक्ट कर इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके लिए इसका ड्राइवर इंस्टॉल करना पड़ता है।

(5) Barcode Reader

यह  भी एक इनपुट डिवाइस है । बारकोड से हम  किसी उत्पाद के बारे में पूरी जानकारी जैसे उसका मूल्य, उसकी मात्रा, किस देश में बना, किस कंपनी ने बनाया आदि दिया गया होता है| बारकोड को प्रकाशीय पाठकों (optical scanners) की सहायता से पढ़ा जा सकता है जिन्हें बारकोड पाठक (barcode readers) भी कहते हैं।

जिस lines को देखकर हम इतने  सोच में पड़ जाते है वो और कुछ नहीं बल्कि numbers और data को दर्शाते हैं। जिन्हें किसी Barcode Scanner से आसानी से पढ़ा जा सकता है और उस data को Computer में बड़ी आराम से डाला जा सकता है। इससे दोनों समय और शारीरिक परिश्रम की बचत होती है. और इसमें गलती होने की भी chances बहुत कम होती है।

(6) Light pen

Light Pen एक नार्मल पेन जैसा ही होता है, यह एक भी इनपुट डिवाइस है जिसका प्रयोग मोबाइल एक कंप्यूटर की स्क्रीन में जो मेनू या पिक्चर डिस्प्ले होते हैं उसे सेलेक्ट करने के लिए किया जाता है लाइट पेन के स्माल ट्यूब में एक विशेष प्रकार का फोटोशेल का प्रयोग होता है जिसके द्वारा स्क्रीन पर ड्रॉ किया जाता है।
जब Light pen की नोक को मॉनिटर की स्क्रीन पर ले जाया जाता है, और पेन के बटन को दबाया जाता है, तो इसका फोटोशेल सेंसिंग एलिमेंट स्कीन के लोकेशन का पता लगता  है और उस सिगनल CPU  को भेजता है |
Light Pen मूल रूप से 1955 के आसपास विकसित किए गए थे और 1980 के दशक में बीबीसी माइक्रो कंप्यूटर की तरह, घरेलू कंप्यूटरों में भी लाइट पेन का उपयोग बढ़ा गया।

(1) generation of computer-
https://youtu.be/nmXhCHGp04o

(2) first generation of computer-https://youtu.be/dKEjwb00EMA

हमें उम्मीद है कि आप लोगों को इनपुट डिवाइस से संबंधित जो भी समस्या थी। वह समाप्त हो गई होगी और यदि आप कंप्यूटर से संबंधित अधिक जानकारी चाहते हैं तो इसके लिए हम आपके लिए अपने यूट्यूब चैनल R Truth Point पर कंप्यूटर से संबंधित वीडियो लाते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है आप वहां पर जाकर चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं और कंप्यूटर से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी आप लोग इकट्ठा कर सकते हैं।


Youtube Channel -https://youtube.com/channel/UCm3pfHjnsL6GCroI8I3M7SQ

आर्टिकल पढ़ने के लिए --- धन्यवाद



Post a Comment

0 Comments