मेमोरी क्या है? | what is memory in hindi | What is Primary Memory

मेमोरी क्या है? (what is memory in hindi) | What is memory in computer

हमने सोचा कि आप सभी लोगों के कंप्यूटर मेमोरी के जो भी डाउट हैं उन्हें दूर कर दिया जाए जिससे आपको कहीं अन्य जगह पर जाने की जरूरत ना पड़े क्योंकि इससे अब बड़े ही आसानी से Memory के बारे में समझ सकते हैं की Computer Memory क्या है (What is Computer Memory) और इसके प्रकार कौन-कौन से हैं (types of computer memory) तो चलिए बिना देरी किए हम शुरू करते हैं कि कंप्यूटर मेमोरी क्या है ।

इस Article  में कंप्यूटर मेमोरी की पूरी जानकारी बतायी गयी है। जिसमें बताया गया है कि Computer Memory क्या है ?, Computer Memory की परिभाषा, Computer Memory के प्रकार, Primary Memory क्या है?(what is primary memory) , Primary Memory के प्रकार (types of primary memory)

memory प्रत्येक Computer और Mobile का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इसलिए यह प्रत्येक Computer और Mobile में पहले से ही पायी जाती है। जो Memory पहले से ही Computer और Mobile में लगे होते हैं उन्हें हम Internal Memory कहतें है यह भी हो सकता है की आप लोगो ने Internal Memory ना देखा हो। क्योंकि इसे देखने के लिए Computer या Mobile को खोलने की जरुरत पड़ती है।  External Type के भी Memory होते हैं। जो कि Computer और Mobile में बाहर से प्रयोग किये जाते हैं जैसे SD Card और PenDrive . SD Card और Pendrive भी एक Memory ही है। जो कि External Memory कहलाते हैं।


 मेमोरी क्या है? (what is memory)

what is memory
what is Computer Memory


मेमोरी, कंप्यूटर की स्टोरेज यूनिट है। यह कंप्यूटर का महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। इसमें हम डाटा प्रोग्राम इत्यादि को स्टोर कर सकते हैं। इसको नापने की साइज के आधार पर कई यूनिट है। बाईट किलोबाईट, मेगाबाईट , गीगाबाईट एवं टेराबाईट इसमें सबसे छोटी यूनिट बाईट एवं सबसे बड़ी यूनिट टेराबाईट होती है|

फिजिकल मेमोरी जोकि चिप, ड्राइव/डिस्क होती हैं जिसमें डेटा होल्ड होता है। वर्चुअल मेमोरी जो कि सिर्फ फिजिकल मेमोरी को अपनें में सम्मलित करता है। कंप्यूटर मेमोरी दो प्रकार की होती हैं एक प्राइमरी मेमोरी जो कि कंप्यूटर के अंदर मेन मेमोरी कहलाती है और दूसरी सेकेंडरी मेमोरी जैसे हार्ड डिस्क,ऑप्टिकल डिस्क, फ्लॉपी डिस्क इत्यादि।

मेमोरी के प्रकार (Types of Memory in hindi)


मेमोरी दो प्रकार के होती हैं।
 
(1) प्राइमरी मेमोरी (Primary Memory)
(2) सेकंडरी मेमोरी (Secondary Memory)

प्राइमरी मेमोरी (Primary Memory)

Primary Memory
What is Primary Memory


Primary Memory कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है जहाँ डाटा, सूचना, एवं प्रोग्राम प्रक्रिया के दौरान उपस्थित रहते है और आवश्यकता पड़ने पर तत्काल उपलब्ध रहते है यह मेमोरी अस्थिर मेमोरी होती है क्योकि इसमें लिखा हुआ डाटा कंप्यूटर बंद होने या बिजली के जाने पर मिट जाता है प्राइमरी मेमोरी कहलाती हैं। इसे प्राथमिक मेमोरी या मुख्य मेमोरी भी कहते हैं|

यह भी पढ़े---इनपुट डिवाइस किसे कहतें है ? और इसके प्रकार 

प्राइमरी मेमोरी मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है --

(1) रैम (RAM)
(2) रोम (ROM)


(1) Ram क्या होता है?(what is ram in hindi)


RAM का full form -- Random Access Memory

Computer में RAM memory तेज गति से कार्य करने वाली एक volatile memory है। कीबोर्ड या अन्य किसी इनपुट डिवाइस से जो डाटा इनपुट किया जाता है वह सबसे पहले RAM में स्टोर होता है, फिर वहाँ से processing के लिए आवश्यकतानुसार CPU को प्रदान किया जाता है।

RAM एक volatile memory होती है RAM को volatile memory कहे जाने का एक ही तात्पर्य है कि विद्युत बंद हो जाने पर RAM में स्टोर डाटा नष्ट हो जाता है। RAM में हम वो डाटा तथा program को रखते हैं जिनकी आवश्यकता CPU (Central Processing Unit)  को तुरंत ही होती है।

रैम के प्रकार (Types of ram in hindi)

रैम दो प्रकार की होती हैं।

1. Static RAM (SRAM)
2. Dynamic RAM (DRAM)


1. Static RAM (SRAM)

Static RAM, स्टैटिक रेंडम एक्सेस मेमोरी होती है इसकी स्पीड डीरैम से बहुत अधिक होती है कंप्यूटर में सामान्यत: यह कैश मेमोरी के रूप में लगी होती है Static RAM प्राय: कैश मेमोरी की तरह उपयोग होता है । जो CPU मे बतौर L1,L2,L3 कैश मेमोरी के रूप में पाई जाती है।

(2) Dynamic RAM (DRAM) 

यह RAM का ही एक प्रकार है आजकल अधिकतर पर्सनल कंप्यूटर में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है यह डायनमिक रेंडम एक्सेस मेमोरी होती है।
डायनमिक रैम (DRAM) तीन प्रकार की होती है---

(1) SDRAM
(2) DDR2-SDRAM
(3) DDR3-SDRAM

यह भी पढ़े-आउटपुट डिवाइस किसे कहतें है ? और इसके प्रकार 

ROM क्या होता है? (what is rom in hindi)


ROM full form-- Read Only Memory

Rom का मतलब है कि इस भाग में रखे गये डाटा को हम केवल पढ़ सकते है। वास्तव में इस भाग में कंप्यूटर बनाने वाली कम्पनी द्वारा ऐसी सूचनाएं डाटा और प्रोग्राम रखे जाते है। जिनकी हमे ज्यादातर और रोज जरुरत पड़ती है। रोम में रखे हुए डाटा को न तो हम हटा सकते है और न उसमे कोई सुधार कर सकते है। कंप्यूटर की बिजली बन्द हो जाने पर भी रोम में रखा हुआ डाटा सुरक्षित बना रहता है।

रोम के प्रकार (Types of rom in hindi)

रोम तीन प्रकार के होते है।

(1) PROM (Programmable Read-Only Memory)---- यहां ROM का एक प्रकार होता है जिसमें ROM BIOS (Basic Input Output System) से संबंधित सूचना को केवल एक ही बार प्रोग्राम किया जाता है जिसमें आगे कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता।

(2) EPROM (Erasable Programmable Read Only Memory)------ यह एक विशेष प्रकार का PROM होता है जिसे पराबैगनी किरण की मदद से हटाया जा सकता है जब इसे एक बार हटा दिया जाता है तो फिर से पुनः प्रोग्राम प्राप्त किया जा सकता है।

(3) EEPROM (Electrically Erasable Programmable Read Only Memory)----- यह भी PROM का एक प्रकार होता है जिसे बिजली की सहायता से हटाया जा सकता है और पुनः प्रोग्राम किया जा सकता है। यह अन्य PROM की तुलना में EEPROM नेट डाटा सिस्टम बंद होने की स्थिति में भी डाटा को सुरक्षित रखता है। RAM की तुलना में इतना तेज नहीं होता है पर यह फ्लैश मेमोरी की तरह ही होता है।

यह भी देखें--

 (1) What is input devices  in hindi 

(2) what is output devices in hindi

सेकंडरी मेमोरी (Secondary Memory) से संबंधित जानकारी हमारे दूसरे आर्टिकल में दी जाएगी जिसका लिंक नीचे दिया गया है आप वहां पर जाकर सेकेंडरी मेमोरी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और सेकंडरी मेमोरी (Secondary Memory) से संबंधित यह टॉपिक आपके लिए महत्वपूर्ण है।

(यह भी पढ़े) what is Secondary Memory ( सेकेंडरी मेमोरी किसे कहते हैं?)

दोस्तों यह हमारी प्राइमरी मेमोरी (Primary Memory) थी। हमें उम्मीद है कि आप लोगों को प्राइमरी मेमोरी के जानकारी समझ में आई होगी कि प्राइमरी मेमोरी कितने प्रकार (types of primary memory) कितनी होती है तथा प्राइमरी मेमोरी से संबंधित हर एक topic आप लोगों को समझ में आ गया होगा यदि आप लोगों को प्राइमरी मेमोरी समझ में नहीं आया है तो इसके लिए हमारे यूट्यूब चैनल R truth point पर प्राइमरी मेमोरी से संबंधित वीडियो अपलोड कर दी गई है आप चैनल पर जाकर वीडियो को देख सकते हैं और वहां से मेमोरी क्या है? (what is memory) तथा प्राइमरी मेमोरी की फुल जानकारी दी गई है।

क्योंकि R truth point यूट्यूब चैनल पर कंप्यूटर से संबंधित हर प्रकार की जानकारी दी जाती है इसीलिए आप लोग चैनल को सब्सक्राइब करें और चैनल को अपने दोस्तों तक शेयर करें ताकि कंप्यूटर की जानकारी आपके दोस्तों को भी हो सके।

आर्टिकल पढ़ने के लिए -----धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments