सॉफ्टवेयर क्या है ? | what is software | what is hardware and software

सॉफ्टवेयर क्या है ? | what is software | what is hardware and software

आज के समय में Software का प्रयोग लगभग सभी डिवाइस में होने लगा है फिर वो चाहे आपके मोबाइल फोन हो या फिर कम्प्यूटर। सभी जगहों में आपको डिवाइस का हार्ड्वेर नज़र आता है लेकिन सॉफ़्ट्वेर नहीं, इसके नज़र न आने से भी ये सभी उचित रूप से हार्डवेयर को कोई कार्य सम्पादन करने के लिए निर्देशित करता है।

वैसे ही Computer दो चीजों से मिलकर बना है एक Hardware और दूसरा Software. हाथ, पांव, नाक, कान, आंख हमारें शारीर के Hardware हैं । जिन्हें हम हाथ लगा सकते हैं। वहीँ दया, प्यार, दर्द ये सब हमारे शारीर के Software हैं जिन्हें हम हाथ लगा नहीं सकते हैं। कंप्यूटर विभिन्न प्रोग्रामों का एक समूह होता है जिसके द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को किया जाता है।

कंप्यूटर में दो भाग होते हैं।

(1) हार्डवेयर (Hardware)
(2) सॉफ्टवेयर(Software)

आइए जानते हैं हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या होते हैं ? - what is Hardware and Software

what is hardware and software
what is hardware and software


(1) हार्डवेयर क्या है? - what is Hardware

हार्डवेयर कंप्यूटर के वह भाग होते हैं जिन्हें हम अपने हाथों से स्पर्श कर सकते हैं हार्डवेयर कहलाते हैं। जैसे Keyboard, Monitor, CPU, Printer, Projector etc. ये सब कंप्यूटर के हार्डवेयर होते हैं।

(2) सॉफ्टवेयर क्या है? - what is Software in hindi

सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के वे भाग होते हैं जिसको हम केवल देख सकते हैं और उस पर काट कर सकते हैं। जैसे वीडियो देखने के लिए मीडिया प्लेयर का प्रयोग किया जाता है फोटो एडिट करने के लिए फोटोशॉप का प्रयोग किया जाता है यह सब हमारे सॉफ्टवेयर (Software) होते हैं।

आज के समय में जितने भी Digital devices है जैसे Mobile, desktop, tab, laptop, oven इन सभी में सॉफ्टवेयर Program है। तो चलिए हम जानते है की सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं? और ये कितने प्रकार के होते है।

सॉफ्टवेयर के प्रकार -Types of Software

Types of software
Types of software


सॉफ्टवेयर तीन प्रकार के होते हैं।

(1) एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software)
(2) सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software)
(3) यूटिलिटी सॉफ्टवेयर (Utility Software)

(1) एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? - What is Application Software


एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software) कंप्यूटर में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर एक सॉफ्टवेयर पैकेज की तरह होता है जिस पर एक एक यूजर अपना साधारण कार्य करता है। एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बिना हमारा कंप्यूटर अधूरा रहता है जैसे कोई डिब्बा हो जब आप किसी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर पर कार्य कर रहे होते हैं तब वहां पर दिए गए निर्देश को पहले ऑपरेटिंग सिस्टम से होते हुए प्रोसेसर तक पहुंचाया जाता है और तब जाकर वहां एक्सीक्यूट होता है और उसी तरह वापस यूज़र को सूचित कर दिया जाता है।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के उदाहरण-Application Software Examples


(1) Word-processing
(2)  Spreadsheet
(3) Database
(4) Graphics
(5) Ms Word
(6) Ms Excel
(7) Ms Power Point

(2) सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या हैं? - What is System Software


सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software)--- सिस्टम सॉफ्टवेयर वे होते हैं जो कंप्यूटर सिस्टम के व्यक्तिगत हार्डवेयर घटकों को नियंत्रित एकीकृत और प्रबंधित करने के लिए जिम्मेदार होता है सिस्टम सॉफ्टवेयर कहलाता है।

यदि सिस्टम सॉफ्टवेयर को Non volatile storage जैसे इंटीग्रेटेड सर्किट मे स्टोर किया जाता है। तो इसे सामान्यता: फर्मवेयर का नाम दिया जाता है क्योंकि इस सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों का एक समूह है।

सिस्टम सॉफ्टवेयर के उदाहरण-Example of system software


(1) Operating System
(2) Device Driver
(3) Linker
(4) Loader
(5) Translator

ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है? - What is Operating System


ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जिसे OS के नाम से भी जाना जाता है। ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्राम्स का एक ऐसा सेट होता है। जिसमें कंप्यूटर के लिए अनगिनत निर्देश होते हैं जब आप कंप्यूटर को कोई काम देते हैं तो वह इन्हीं निर्देशों की सहायता से उस काम को पूरा करता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा Software जिसकी सहायता से से आप अपने Computer को चलाते हो। इसलिए जब भी आप कोई नया Computer खरीदते हो उसमे आप सबसे पहले उसमें Window 8 या फिर Windows 10 को दुकानदार से Load करवाते हो। और उसके बाद आप Computer या अपने लैप्टॉप को अपने घर ले जाते हो। वरना Operating System के बिना तो आप कभी भी अपने Computer को On भी नहीं कर सकते।

ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण-Operating System Examples


अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया जाता है जोर निम्न प्रकार के हैं जैसे--

(1) Microsoft Windows
(2) Google’s Android Operating System
(3) Apple i Operating System
(4) Apple mac Operating System
(5) Linux Operating System

ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य-operating system work in hindi

1. Memory Management
2. Processor Management
3. Device Management
4. File Management
5. Security
6. System Performance देखना
7. Error बताना
8. Software और User के बिच में तालमेल बनाना

(1) यह भी पढ़े- मेमोरी क्या है? (what is memory)
(2) यह भी पढ़े- इनपुट डिवाइस क्या है? (what is input devices)

(3) यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या हैं। - What is Utility Software


Utility Software एक प्रकार का सिस्टम सॉफ्टवेयर है जिसका प्रयोग किसी विशिष्ट कार्य को करने के लिए किया जाता है आमतौर पर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की सामान्य समस्याओं को हल करने के लिए Utility Software का प्रयोग किया जाता है।

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के उदाहरण- Utility Software Example


(1) File Viewer (फाइल व्यूवर )
(2) File Compressor (फाईल कंप्रेसर)
(3) Diagnostic utility (डायग्नोस्टिक यूटिलिटी)
(4) Disk Scanner (डिस्क स्कैनर)
(5) Antivirus (एंटीवायरस)

(1) File Viewer (फाइल व्यूवर)-- कंप्यूटर सिस्टम में फाइलों को देखने और प्रबंधित करने के लिए File Viewer (फाइल व्यूवर ) का प्रयोग किया जाता है तभी ऑपरेटिंग सिस्टम में File Viewer (फाइल व्यूवर) की व्यवस्था होती है। विंडोज एक्सप्लोरर File Viewer (फाइल व्यूवर ) का ही एक उदाहरण है।

(2) File Compressor (फाईल कंप्रेसर)-- फाइल कंप्रेशर का प्रयोग फाइलों के आकार को छोटा करने के लिए किया जाता है फाइलों का छोटा आकार कॉपी करना आसान है ।

(3) Diagnostic utility (डायग्नोस्टिक यूटिलिटी) -- डायग्नोस्टिक यूटिलिटी का उपयोग हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की समस्याओं का पता लगाने के लिए किया जाता है।

(4) Disk Scanner (डिस्क स्कैनर)--डिस्क स्कैनर का प्रयोग डिस्क के भौतिक और तार्किक समस्याओं का पता लगाने के लिए किया जाता है।

(5) Antivirus (एंटीवायरस)--एंटीवायरस एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो वायरस का पता लगाने और उसे हटाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है एंटीवायरस सॉफ्टवेयर कहलाता है एंटीवायरस प्रोग्राम में विभिन्न ज्ञात वायरस के बारे में जानकारी होती है वह वायरस का पता लगा सकते हैं और उन्हें खत्म कर सकते हैं।

दोस्तों यह हमारा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर (hardware and software) था। हमें उम्मीद है किhardware आप लोगों को Hardware and software आसानी से समझ में आया होगा किस सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के (types of software) होते हैं और हार्डवेयर कितने प्रकार  (types of hardware) के होते हैं। यदि आप लोगों को अभी भी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर समझ में नहीं आया है तो आप लोगों को हमारे YouTube Chanel  R truth point पर कंप्यूटर से संबंधित वीडियो अपलोड होती हैं। जहां पर आप लोगों को हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर आसानी से समझ में आ जाएगा इसीलिए आप लोग देरी मत कीजिए और हमारे YouTube Chanel पर जाइए वहां पर आप लोगों कंप्यूटर से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

आर्टिकल पढ़ने के लिए --- धन्यवाद



Post a Comment

0 Comments